1 0
Read Time:10 Minute, 55 Second

अगर आप एक ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आप दुनिया भर के लोगों से मिल सकें, प्रकृति की गोद में सुकून पा सकें और एक बेहतर दुनिया बनाने में मदद कर सकें, तो औरोविले आपके लिए एकदम सही जगह है। आइए और अनुभव करें कि एक साथ रहने का क्या मतलब होता है-

Discover Auroville: A City of Unity and Sustainability

भारत के दक्षिण में बसा सुबह का शहर – औरोविले

दक्षिण भारत के सुनहरे समुद्र तटों और हरे-भरे नारियल के बागानों के बीच बसा एक अनोखा शहर है – औरोविले। इसे “सुबह का शहर” भी कहा जाता है। लेकिन, औरोविले किसी आम शहर की तरह नहीं है। यह एक सपना है, एक प्रयोग है, जहाँ दुनिया भर के 50,000 लोग एक साथ रहते हैं, मिलकर सांस लेते हैं और एक बेहतर दुनिया बनाने का प्रयास करते हैं।

हम आपको आमंत्रित करते हैं Auroville की रोमांचक यात्रा में, जो विभिन्न मानसिकताओं का संयोजन करके साझा सपने की पूर्ति की दिशा में हो रही है।

Auroville: A Green Oasis of Diversity and Harmony in India

Auroville में आपका स्वागत है, एक ऐसे विश्वव्यापी नगर की ओर जो 50,000 लोगों को एकता के अद्वितीय प्रयोग के लिए रखा गया है, जो विभिन्न हिस्सों से आए हैं। Auroville की इस विचित्र कल्पना की बुनियादें 1930s में माता जी के द्वारा रखी गई थीं, जब उन्होंने मानव एकता में एक आदर्श नगर की कल्पना की थी। 1960s के मध्य में, इस दृष्टिकोण को विकसित किया गया और इसे भारत सरकार के समर्थन के साथ प्रस्तुत किया गया।

इसके बाद, 1966 में, UNESCO ने एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया, जिसमें उन्होंने Auroville को मानवता के भविष्य(Future of Humanity) के लिए महत्वपूर्ण परियोजना के रूप में सराहा और अपना पूर्ण प्रोत्साहन दिया। हम आपको आमंत्रित करते हैं Auroville की रोमांचक यात्रा में।

Auroville City, India

“Auroville belongs to nobody in particular. Auroville belongs to humanity as a whole”

Auroville एक ऐसा शहर है जहां दुनिया भर के लोग एक साथ रहते हैं, चाहे उनकी जाति, धर्म, या राष्ट्रीयता कुछ भी हो।

1968 में आध्यात्मिक गुरु श्री अरविंदो की सहयोगी माँ जी ने इस शहर की नींव रखी थी। उनका मानना था कि एक ऐसा शहर बनाया जा सकता है, जहां अलग-अलग धर्मों, संस्कृतियों और देशों के लोग बिना किसी भेदभाव के शांति से रह सकें। यही सपना लेकर औरोविले को बसाया गया।

The Founders:

भारतीय ऋषि श्री अरबिंदो की आध्यात्मिक सहयोगी, मदर द्वारा स्थापित, ऑरोविले, श्री अरबिंदो के उस दृष्टिकोण की प्राप्ति है जो माँ को सौंपा गया था। उनके मिशन में एक नई दुनिया, एक नई मानवता और एक नए समाज को मूर्त रूप देना शामिल है जो एक परिवर्तित चेतना का प्रतीक है।

City of Dawn: A Comprehensive Guide to Auroville’s Unique Vision

शहर के बीचों-बीच एक सुनहरा गोलाकार इमारत है, जिसे मातृमंदिर (Matrimandir) कहा जाता है। यह शहर की आत्मा है, जहाँ लोग ध्यान लगाकर अपने अंदर की शांति का अनुभव करते हैं। मातृमंदिर के चारों ओर चार मुख्य क्षेत्र फैले हुए हैं – औद्योगिक, सांस्कृतिक, आवासीय और अंतर्राष्ट्रीय। हर क्षेत्र का अपना उद्देश्य होता है और ये चारों मिलकर शहर के जीवन को संतुलित बनाते हैं।

                                   

 

ऑरोविले के केंद्र में मातृमंदिर स्थित है, जिसे अक्सर “शहर की आत्मा” के रूप में वर्णित किया जाता है। यह अनूठी संरचना एक शांत झील से घिरे अंडाकार आकार के शांति क्षेत्र में स्थित, व्यक्तिगत मौन एकाग्रता के लिए एक स्थान के रूप में कार्य करती है। झील से परे, शहर को चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विभाजित किया गया है: औद्योगिक (उत्तर), सांस्कृतिक (उत्तरपूर्व), आवासीय (दक्षिण/दक्षिणपश्चिम), और अंतर्राष्ट्रीय (पश्चिम), प्रत्येक शहर के जीवन के एक महत्वपूर्ण पहलू को समर्पित है। टाउनशिप के चारों ओर एक ग्रीन बेल्ट है जिसमें वन क्षेत्र, खेत और अभयारण्य शामिल हैं, जो पर्यावरणीय स्थिरता के लिए ऑरोविले की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

 

Environmental Responsibility

Auroville: A Green Paradise Fostering Human Unity and Consciousness

ऑरोविले एक हरित शहर के रूप में खड़ा है, जो यातायात और प्रदूषण को कम करने के लिए समर्पित है।

औरोविले प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने का उदाहरण है। यहाँ प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल होता है और हर चीज को टिकाऊ बनाने पर जोर दिया जाता है। यहां तक ​​कि पीने का पानी भी एक खास प्रक्रिया से गुजरता है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

बायोडिग्रेडेबल उत्पादों को प्राथमिकता देते हुए एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के उपयोग को कम करने का प्रयास किया जाता है। Visitors को अपनी स्वयं की पानी की बोतलें लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है

How to reach Auroville

  • Location and Accessibility:

    ऑरोविले, 60 से अधिक देशों के निवासियों के साथ एक अंतरराष्ट्रीय टाउनशिप, दक्षिणी भारत के सुंदर कोरोमंडल तट के साथ स्थित है। चेन्नई से 150 किमी दक्षिण में और पांडिचेरी से लगभग 10-15 किमी उत्तर में स्थित, ऑरोविले तक सार्वजनिक परिवहन, ट्रेन और टैक्सियों सहित विभिन्न माध्यमों से पहुंचा जा सकता है।

     

    ऑरोविले पहुँचना:

    आपके बजट और प्राथमिकताओं के आधार पर कई परिवहन विकल्प उपलब्ध हैं:

    पांडिचेरी से: पांडिचेरी बस स्टैंड से ऑरोविले विजिटर्स सेंटर तक बसें चलती हैं।
    चेन्नई से: ट्रेनें और बसें चेन्नई को ऑरोविले से जोड़ती हैं, या आप टैक्सी का विकल्प चुन सकते हैं।

    ऑरोविले एक एकीकृत परिवहन सेवा (आईटीएस) प्रदान करता है, जो लागत, कार्बन उत्सर्जन और यातायात को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई एक गैर-लाभकारी पहल है। यात्री पर्यावरण-अनुकूल और सुविधाजनक तरीके से पांडिचेरी, चेन्नई या बैंगलोर से परिवहन व्यवस्थित करने के लिए आईटीएस से संपर्क कर सकते हैं।

    Are cars Allowed in Auroville

औरोविले तक पहुंचना भी अपने आप में एक अनोखा अनुभव है। कारों को शहर के अंदर आने की अनुमति नहीं है। आप ट्रेन, बस या साइकिल से आ सकते हैं। इससे शहर प्रदूषण मुक्त रहता है और आप भी पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दे सकते हैं।

विज़िटर्स सेंटर एक शुरुआती बिंदु के रूप में कार्य करता है, जो टाउनशिप के भीतर आकर्षक स्थलों के स्व-निर्देशित दौरे के लिए साइकिल किराये की सेवाएं और मानचित्र प्रदान करता है।

  • यात्रा की तैयारी:

    ऑरोविले जाने से पहले आवश्यक वीजा प्राप्त करना आवश्यक है। अंतर्राष्ट्रीय Travellers के लिए, नियमित 3 महीने का पर्यटक वीज़ा पर्याप्त है। कुछ देशों के लिए एक नया पर्यटक ई-वीज़ा भी उपलब्ध है, जो हवाई अड्डे पर ऑनलाइन बुकिंग और ऑन-द-स्पॉट जारी करने की अनुमति देता है।

 

नीचे औरोविले के कुछ खास पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया गया है, जो आपको इस शहर को समझने में मदद करेंगे:

  • औरोविले का इतिहास: 1968 में माँ जी द्वारा स्थापित, औरोविले को 1966 में यूनेस्को द्वारा मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण परियोजना के रूप में मान्यता दी गई थी।
  • औरोविले का दर्शन: सभी मनुष्यों की एकता और एक बेहतर दुनिया के निर्माण पर आधारित।
  • औरोविले का जीवन: शहर के निवासी 60 से अधिक देशों से आते हैं और 15 से अधिक भाषाएं बोलते हैं। वे विभिन्न प्रकार के व्यवसायों में शामिल हैं, जिनमें शिक्षण, कला, कृषि और निर्माण शामिल हैं।
  • औरोविले की संस्कृति: विविधता और सहिष्णुता पर आधारित। शहर में कई कला दीर्घाएं, संग्रहालय और थिएटर हैं, जो विभिन्न संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • औरोविले का भविष्य: औरोविले का लक्ष्य एक आत्मनिर्भर शहर बनना है जो न केवल अपने निवासियों की जरूरतों को पूरा करता है, बल्कि दुनिया के लिए एक उदाहरण भी स्थापित करता है।
    • अगर आप औरोविले के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप शहर की आधिकारिक वेबसाइट https://auroville.org/ पर जा सकते हैं या फिर वहां घूमने का प्लान बना सकते हैं। आपको यकीन है कि यह अनुभव आपको जीवन भर याद रहेगा।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

You might also enjoy:

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *